Full Width CSS

पैरामीशियम में पोषण (Nutrition in Paramecium in Hindi)

पैरामीशियम में पोषण (Nutrition in Paramecium) - पैरामीशियम हिटरोट्रॉफिक जन्तु है जो अपना भोजन होलोजोइक विधि द्वारा करता है अर्थात समूचे एककोशीय जन्तु का भक्षण करता है इसकी पोषण विधि निम्न प्रकार होती है -

(अ) भोजन तथा उसको ग्रहण करना (Food and Feeding Mecha nism) - पैरामीशियम का मुख्य भोजन अधिकतर बैक्टीरिया, एल्गी, यीस्ट आदि होते हैं। सीलिया के घूमने के कारण भोजन वेस्टीब्यूल में आ जाते हैं। फिर भोजन मुख गुहा में पहुँच जाते हैं - इसके बाद साइटो फैरिक्स में खाद्य रिक्तिका (Food vacuole) का निर्माण होता है। इस वैक्यूओल में भोजन के कण भरे रहते हैं और यह एक निश्चित मार्ग से गुजरता है अब यह साइटोफैरिंक्स से अलग होकर साइटोप्लाज्म में आ जाता है।

(ब) पाचन व स्वांगीकरण (Digestion and Assimilation) - इस प्रकार बना हुआ फूड वैक्यूओल साइटोप्लाज्म की धारा गति के कारण समस्त शरीर में एक निश्चित मार्ग में घूमती रहती है। फूड वैक्यूओल की इस प्रकार की गति को साइक्लोसिस (Cyclosis) कहते हैं। यह फूड वैक्यूओल एक निश्चित पथ में गति करता है एवं एण्डोप्लाज्म में जाता है तथा अग्र सिरे की ओर जाता है एवं पूरे शरीर में घूमने पर इसके खाद्य पदार्थ का पाचन होने लगता है। भोजन का अधिकांश पाचन क्षारीय माध्यम में होता है।

(स) बहिक्षेपण (Eggestion) - अपवित भोजन के कण फूड वैक्यूओल द्वारा साइटोपाइगी में त्याग दिये जाते हैं जहाँ समय-समय पर उन्हें शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है।

Paramecium in hindi
Paramecium Nutrition in hindi