Full Width CSS

जीव विज्ञान - यूकैरियोटिक कोशिका Eukaryotic Cell in Hindi

यूकैरियोटिक कोशिका - Eukaryotic Cell

यूकैरियोटिक कोशिका एक प्रकार की सिंगल-सेल्ड जीवाणु कोशिका होती है, जिसमें एक या एक से अधिक सेल मेम्ब्रेन द्वारा घिरी होती है। यह कोशिका गोलकार होती है और इसमें न्यूक्लियस (नाभिककोश), मिटोकोंड्रिया (जीरक), क्रोमोसोम (जीनेटिक मार्कर), और शेथक (फ्लैगेला) जैसे अंगभूत संरचनाएं होती हैं।

यूकैरियोटिक कोशिकाओं में न्यूक्लियस कोशिका (नाभिककोश) मौजूद होती है, जो अपने अंदर न्यूक्लियक एसिड (डीएनए) को संग्रहित करती है। इसका अरूपण मेम्ब्रेन द्वारा सचमुच होता है और न्यूक्लियस कोशिका की संरचना और कार्यों को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, यूकैरियोटिक कोशिकाओं में मिटोकोंड्रिया (जीरक) भी होती हैं, जो ऊर्जा उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं।

यूकैरियोटिक कोशिकाओं में क्रोमोसोम भी होते हैं, जो जीनेटिक मार्कर के रूप में कार्य करते हैं। ये एसिडीन को संग्रह करते हैं और उनमें विभिन्न जीनों के स्थान को निर्धारित करते हैं। इसके अलावा, यूकैरियोटिक कोशिकाओं में शेथक (फ्लैगेला) भी होते हैं, जो गतिशीलता और लोकोमोशन के लिए उपयोगी होते हैं।

यूकैरियोटिक कोशिकाएं एकक रासायनिक संरचना और संगठन, रिबोसोम (प्रोटीन संश्लेषण के लिए जवांतरणात्मक संरचनाएं) और विशेष संरचनाएं जैसे पिली (संपर्क के लिए प्रयुक्त होती है) के साथ आती हैं। ये कोशिकाएं बहुत संवेदनशील होती हैं और विभिन्न कार्यों के लिए विशेष होती हैं, जैसे कि विभिन्न उपकरणों के द्वारा परिवहन प्रक्रिया, ऊर्जा उत्पादन और संगठनिक विकास की संचालना।