Full Width CSS

जीव विज्ञान 12 वीं - कोशिका की संरचना

कोशिका की संरचना - cell structure

कोशिका एक जीवाणु, पौधों, पशुओं, और मानवों जैसे सभी जीवों की सबसे छोटी और मौलिक संरचना होती है। कोशिका मानव शरीर के सभी अंगों, उसकी विभिन्न अवयवों और कोशिकाओं के रूप में विभाजित होती है। इन्हें भी देखा जा सकता है कि कोशिकाएं एक संघटित संरचना में एकत्रित होती हैं, जिसे उच्चतम संरचनात्मक इकाई कहा जाता है.

कोशिका की संरचना में कई महत्वपूर्ण घटक होते हैं:
 
1. सेल मेम्ब्रेन: कोशिका को बाहरी पर्यावरण से अलग रखने और सेल के आंतरिक माध्यम को सुरक्षित रखने के लिए सेल मेम्ब्रेन का होना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। सेल मेम्ब्रेन एक फोस्फोलिपिड बिलेयर संरचना होती है जिसमें विभिन्न प्रोटीन, विटामिन, और अन्य अणुओं के प्रवाह के लिए किरणशक्ति के द्वारा पोर्टल होते हैं।

2. साइटोप्लाज्मिक तंतु: सेल मेम्ब्रेन के अंतर्गत साइटोप्लाज्मिक तंतु होता है, जो सेल की ऊतकों को घेरे रखता है और जैविक क्रियाओं को संभालता है। इसमें ऊतक, अणुओं, गोलीय संरचनाएं, रीबोसोम, मिटोकंड्रिया, गोलगी अपरांग, और अन्य उपघटक संरचनाएं शामिल होती हैं।

3. निर्माणीय केंद्र: कोशिकाओं में निर्माणीय केंद्र होते हैं जहां प्रोटीन, लिपिड, और अन्य संरचनात्मक तत्व बनाए और संचयित किए जाते हैं। यहां पर्याप्त संख्या में रीबोसोम और अन्य केंद्रीय अंग उपस्थित होते हैं जो प्रोटीन बनाने में सहायता करते हैं।

4. जीनोम: कोशिकाएं एक जीनोम (यानी उनके आनुवंशिक सामग्री का समूह) धारण करती हैं, जो उन्हें विशेषताओं और कार्यों की गठन में मदद करता है। जीनोम डीएनए और एरएनए की चट्टानों से मिलकर बना होता है और विभिन्न जीनोमिक रीजन्स और विभाजन की संरचनाओं के अंदर संग्रहीत होता है।

यहां दिए गए तत्वों का संयोजन एक संरचनात्मक तंतु बनाता है जिसे हम "कोशिका" के रूप में जानते हैं। यह संरचना जीवाणुओं, पौधों, पशुओं, और मानवों में थोड़ी अलग हो सकती है, लेकिन सामान्य रूप से कोशिकाएं इन घटकों के संयोजन से मिलकर बनी होती हैं और एक संरचनात्मक और कार्यात्मक इकाई के रूप में काम करती हैं।