Full Width CSS

जीव विज्ञान 12 वीं - कोशिका क्या है

कोशिका - Cell

कोशिका (Cell) सभी जीवित जीवों की सबसे छोटी जीवनीय इकाई है और जीवन की सभी प्रमुख क्रियाओं को संभालती है। कोशिका सभी जीवित जीवों का मूल निर्माण तत्व है और इन्हें जीवों की रचना, विकास, विभाजन और कार्यों को संचालित करने का जिम्मेदार माना जाता है।

कोशिका विज्ञान (Cell Biology) जीव विज्ञान की एक शाखा है जो कोशिका के अध्ययन पर केंद्रित होती है। कोशिका विज्ञान में विभिन्न प्रश्नों का पता लगाया जाता है, जैसे कि कोशिका का संरचनात्मक विवरण, कोशिका कार्यों का निर्धारण, कोशिका विभाजन, जीवित उत्पादन, ग्रंथि उत्पादन, विषाणु निर्माण, रोगों का कारण, आदि।

कोशिका संरचना तत्वों से बनी होती है जिन्हें सामान्य रूप से सेल ऑर्गेनेल्स (Cell Organelles) कहा जाता है। इनमें न्यूक्लियस (नक्लियस), साइटोप्लाज्मिक ऑर्गेनेल्स (साइटोप्लाज्मिक ऑर्गेनेल्स) और सेल मेम्ब्रेन (Cell Membrane) शामिल होते हैं।

एक कोशिका में विभिन्न उपकरणों की एक विशेष व्यवस्था होती है जिसके द्वारा विभिन्न कार्यों को संचालित किया जाता है, जैसे कि ऊर्जा उत्पादन, प्रोटीन संश्लेषण, ऊतकों का निर्माण, और जैविक प्रक्रियाओं का नियंत्रण। कोशिका विज्ञान द्वारा हमें ज्ञान मिलता है कि जीवित जीवों कैसे संरचित होते हैं और कैसे कार्य करते हैं।

कोशिका क्या है

कोशिका के बारे में जानकारी